क्या "ईश्वर के नाम पर" शपथ सेक्युलर है?

 क्या "ईश्वर के नाम पर" शपथ सेक्युलर  है?

  भाजपा नेता भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ ले ली है। इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। इस दौरान शर्मा के साथ-साथ दो उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा भी शपथ ले ली है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने तीनों को शपथ दिलाई। बता दें कि ये कार्यक्रम जयपुर में अल्बर्ट हाल के सामने आयोजित हुआ।

भारतीय संविधान को ले कर इस बात पर बहस होती  है कि क्या ईश्वर के नाम पर शपथ लेना भारत के संविधान की आत्मा और भावना  के अनुसार  सेक्यूलर-पंथनिरपेक्ष  है? भारत में इस शब्द "पंथनिरपेक्षता " के पीछे की सच्चाई जानना जरूरी है। संविधानसभा में इसके अर्थ और व्याख्या पर कई अवसरों बहस हुई।  एच.वी. के नाम पर संशोधन संख्या 1146 के लिए संविधान सभा की 27 दिसंबर 1948 की बहस का उल्लेख करना प्रासंगिक है। कामथ द्वारा पस्तावित  संशोधन संख्या 1146 पर बहस भारत में धर्मनिरपेक्षता के अर्थ को स्पष्ट, स्पष्ट और सटीक रूप से रेखांकित करती है।

संशोधन संख्या 1146, जैसा कि पेश किया गया और अंत में  अंगीकार किया  गया, इस प्रकार था: -
"
कि अनुच्छेद 49 में प्रतिज्ञा या शपथ में, 'मैं, .बी. सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञान करता हूं (या शपथ लेता हूं)' शब्दों के स्थान पर निम्नलिखित प्रतिस्थापित किया जाए:-

'ईश्वर के नाम पर, मैं, .बी. कसम खाता हूं'

या वैकल्पिक रूप से,

'मैं, .बी. सत्यनिष्ठा से पुष्टि करता हूं'."

... जितना अधिक, श्रीमान, हम ईश्वर से बचते हैं, जितना अधिक हम उससे भागने की कोशिश करते हैं, उतना ही अधिक वह हमारा पीछा करता है। फ्रांसिस थॉम्पसन की एक सुंदर कविता, "द हाउंड ऑफ हेवन" है, जो कोशिश करने वाले की मानसिक स्थिति का वर्णन करती है भगवान से भागने के लिए.

"I fled Him down the nights And down the days,
I fled Him down the arches of the years, etc."

और इसलिए वह आगे बढ़ता है: फिर वह कहता है:

"But with unhurrying chase, unperturbed pace
The feet of God pursued him,
"And a voice beat more instant than the feet,
All things betray thee
Who betrayest me."...

... हैदराबाद ऑपरेशन के बाद धन्यवाद दिवस पर गवर्नर-जनरल ने अपने भाषण में कहा:

"मंत्री, जनरल, सैनिक, पुलिस और नागरिक, सभी हमारी कृतज्ञता के पात्र हैं। लेकिन इस दुनिया में कुछ भी नहीं चलता है, लेकिन भगवान इसे चलाता है। हम कल्पना करते हैं कि हमने महान काम किए हैं।"...

...हमारे राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर एक संदेश प्रसारित करते समय कहा था:

"भगवान की मदद से और गांधीजी के नेतृत्व में हमने आजादी की लड़ाई जीत ली है और अपना उद्देश्य हासिल कर लिया है।"...

...नेताजी सुभाष चंद्र बोस सिंगापुर में, जब वे आर्ज़ी हुकुमत--आजाद हिंद के कमांडर-इन-चीफ और प्रांतीय अध्यक्ष बने, उन्होंने शपथ ली जो इस प्रकार थी:

"ईश्वर के नाम पर मैं प्रतिज्ञा करता हूँ।"...

सरदार पटेल ने हाल ही में बम्बई में घोषणा की:

"हम ईश्वर के आभारी हैं कि हम अपने देश में कुछ हद तक स्थिर स्थितियाँ स्थापित करने में सफल रहे हैं।"

 इसलिए, श्रीमान, अंत में, मैं सदन से अपील करूंगा कि हम एक सनातन और आध्यात्मिक विरासत के उत्तराधिकारी हैं, एक ऐसी विरासत जो न तो भौतिक है, न भौतिक और न ही लौकिक: एक विरासत जो आत्मा की है - एक भावना जो एक ऐसी विरासत है, जो सदैव थी और सदैव रहेगी। आइए हम इस अमूल्य धरोहर को बर्बाद न करें। आइए हम इस विरासत को नष्ट न करें: आइए हम अपनी प्राचीन विरासत, अपनी आध्यात्मिक प्रतिभा के प्रति सच्चे रहें। आइए हम उस मशाल को हल्के में न लें जो अनादि काल से हमें सौंपी गई है। आइए, स्वामी विवेकानन्द के शब्दों में, हम आध्यात्मिक रूप से दुनिया पर विजय पाने की आकांक्षा करें। आइए हम एक ऐसी राह बनाएं जो तब तक दुनिया की रोशनी बनी रहेगी जब तक सूर्य, चंद्रमा और सितारे बने रहेंगे।

... पश्चिम के कुछ फैशनेबल नारों की नकल करने की कोशिश में कुछ व्यर्थ प्रकार के राजनेताओं ने खुद को यह विश्वास करने की अनुमति दे दी है कि एक धर्मनिरपेक्ष राज्य में ईश्वर वर्जित है। एक धर्मनिरपेक्ष राज्य का अर्थ है किसी विशेष धर्म के प्रति पूर्वाग्रह के बिना सत्य, ईश्वर और अनंत काल की स्थिति। भारत में हमारी सारी संस्कृति, हमारी सारी नीति और सभ्यता एक ही केंद्र, ईश्वर, के चारों ओर बुनी और बुनी गई है, और यदि ईश्वर को गायब कर दिया गया तो मुझे नहीं पता कि भारत के लिए स्वराज का क्या मतलब होगा। व्यक्तिगत रूप से मैंने कई अन्य लोगों, वरिष्ठों, कनिष्ठों तथा लाखों लोगों के साथ मिलकर स्वराज के लिए तीस वर्षों तक संघर्ष किया। मेरी संकल्पना का स्वराज्य राम राज था। केवल राजनीतिक स्वतंत्रता ही मायने नहीं रखती थी। यदि मुझे ऐसा कहने की अनुमति दी जाए, तो मुझे राजनीतिक स्वतंत्रता की थोड़ी भी परवाह है। भारत ने न केवल अपनी राजनीतिक स्वतंत्रता की हानि का शोक मनाया, बल्कि उसका वास्तविक दुःख उसकी आत्मा की स्वतंत्रता की हानि है। हमारी आध्यात्मिक स्वतंत्रता पर पहली चोट तब लगी जब सोमनाथ पर हमला हुआ। उस समय से, इन सभी सैकड़ों वर्षों में, भारत स्वतंत्र महसूस नहीं कर रहा है। वास्तविक स्वराज का अर्थ है "राम राज" धर्मनिरपेक्षता के इस विचार की गलत व्याख्या कैसे की गई है, मैं विषय से बाहर नहीं जाऊंगा अगर मैं सदन को विश्वास में लूं और उन्हें बता दूं कि हाल ही में ए.आई.आर. अधिकारियों के एक सम्मेलन में वे सर्वसम्मत निर्णय पर पहुंचे कि अब गीता और रामायण, कुरान और बाइबिल का पाठ बंद कर देना चाहिए। यदि धर्मनिरपेक्ष राज्य का अर्थ यह है कि हमारे बच्चे रामायण के बारे में नहीं जानेंगे या गीता या कुरान या ग्रंथ नहीं सुनेंगे तो राजनीतिक स्वतंत्रता का क्या महत्व है? यह अर्थ को बहुत दूर तक खींच रहा है। यदि इस "राम राज्य" से भगवान को निकाल दिया गया तो भारत राम विहीन अयोध्या बन जायेगा...."

... यहां तक कि ब्रिटिश संसद में भी जब वे इकट्ठे होते हैं तो प्रार्थना के बाद ही ऐसा करते हैं। वे प्रार्थनाएँ करते हैं। कार्यवाही में आप पाएंगे कि संसद की बैठक अमुक समय पर हुई और 'प्रार्थना' के बाद उनकी कार्यवाही शुरू हुई। उनका राज्य भी सांप्रदायिक नहीं है. आयरलैंड में, कई अन्य स्थानों की तरह, भगवान को भुलाया नहीं जाता है.... हम भगवान की पूजा करते हैं और हमारी आस्था को दर्ज किया जाना चाहिए। भारत ईश्वर में विश्वास करता है और इसलिए भारतीय राज्य को ईश्वर का राज्य ही रहना चाहिए। यह एक ईश्वरीय राज्य होना चाहिए न कि ईश्वरविहीन राज्य। यही हमारी धर्मनिरपेक्षता का अर्थ है..."

वेदों की भूमि पर शासक नहीं बल्कि धर्म ही संप्रभु रहा है। यह बात डॉ. राधा कृष्णन ने पं. नेहरू के उद्देश्य प्रस्ताव के उत्तर में कही थी। उन्होंने 20 जनवरी 1947 को संविधान सभा की बहस में धर्म की अवधारणा पर कहा, "जब उत्तर से कुछ व्यापारी दक्षिण की ओर गए, तो दक्कन के राजकुमारों में से एक ने सवाल पूछा। "आपका राजा कौन है?" जवाब था , "हममें से कुछ सभाओं द्वारा शासित होते हैं, कुछ राजाओं द्वारा।"

केसीड देसो गणाधिना केसीड राजाधीना।

पाणिनि, मेगस्थनीज और कौटिल्य प्राचीन भारत के गणराज्यों का उल्लेख करते हैं। महान बुद्ध कपिलवस्तु गणराज्य के थे। लोगों की संप्रभुता के बारे में बहुत कुछ कहा गया है। हमने माना है कि अंतिम संप्रभुता नैतिक कानून, मानवता की अंतरात्मा पर निर्भर है। प्रजा और राजा दोनों उसके अधीन हैं। धर्म, राजाओं का राजा है।

धर्मं क्षात्रस्य क्षत्रम्।

यह जनता और स्वयं शासक दोनों का शासक है। यह कानून की संप्रभुता है जिसका हमने दावा किया है।"

यहाँ सुप्रीम कोर्ट के निति वाक्य को समझना भी आवशयक है । भारत के सर्वोच्च न्यायालय का नीति वाक्य है-    यतो धर्मस्ततो जयः , जिसे महाभारत से लिया गया है।  इसका अर्थ है जहां धर्म है वहां विजय है। भारतीय संस्कृति, दर्शन, इतिहास और शास्त्रों में धर्म शब्द का अर्थ और आशय पश्चिम की सेकुलर


अवधारणा से पूर्णतः भिन्न है। धर्म शब्द को लेकर अक्सर वाद-विवाद बनाया जाता है। इसका कारण यह होता है कि धर्म शब्द की समझ एवं इसका सही अर्थ समझने में कमी रह गई। इस कारण भारतीय संस्कृति एवं शास्त्रों के भी दूरी बन जाती है। सम्राट अशोक के समय धर्म शब्द को यूनान में eusebeia शब्द से समझ कर इसका अर्थ समझा जो कि नैतिक आचरण तक सीमित था। इस कारण पश्चिम कभी भी भारत में प्रयुक्त शब्द धर्म को सही अर्थ में कभी भी नहीं समझ सका। आधुनिक काल में यही गलती जारी रही और आज धर्म शब्द के लिए पश्चिम में religion शब्द का प्रयोग किया है जो कि अपूर्ण है क्योंकि religion शब्द पंथ एवं सम्प्रदाय तक ही सीमित है। 2500 वर्षों से चली रही त्रुटि लगातार जारी है, पहले eusebeia शब्द के माध्यम से और आज religion शब्द के माध्यम से। दोनों ही पश्चिमी शब्दों ने धर्म शब्द को ढक दिया, जिससे धर्म शब्द का सही अर्थ और आशय तो पश्चिम वाले समझ पाये और ना ही भारत की आधुनिक शिक्षा धर्म का समग्रता से चिंतन दे पाई। धर्म शब्द के दुरूपयोग का दूसरा उदाहरण है secular का हिन्दी में धर्मनिरपेक्ष शब्द का उपयोग। यह जानते हुए भी कि संविधान में Secular के लिए पंथ निरपेक्ष शब्द का प्रयोग किया गया है। चार पुरूषार्थी में से एवं पुरूषार्थ धर्म को बताया है। भारत को समझने के लिए तीन शब्दों का ज्ञान जरूरी है कर्मन, ब्रह्म एवं धर्म।  भारत में धर्म से आशय है व्यक्ति का देश , काल और परिस्तिथि के अनुसार व्यवहार   जिसका आधार   आध्यत्मिकता  हो। अतः धर्म   eusebeia    और   religion  तक सिमित नहीं है 


Comments

Popular posts from this blog

भारत के मूल संविधान को नमन करते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी -

संविधान सभा में नामकरण संस्कार" भारत / इंडिया" पर निर्णायक चर्चा -18 सितम्बर 1949